banner

रिंच वर्गीकरण और उपयोग

Feb 01, 2022

वहाँ मूल रूप से रिंच के दो प्रकार के हैं, मृत रिंच और समायोज्य रिंच. पूर्व रिंच को संदर्भित करता है जिस पर एक निश्चित संख्या लिखी गई है, और उत्तरार्द्ध समायोज्य रिंच है।

1. मृत रिंच: एक या दोनों सिरों में एक निश्चित आकार का उद्घाटन होता है, जिसका उपयोग एक निश्चित आकार के अखरोट या बोल्ट को मोड़ने के लिए किया जाता है।

2. Torx रिंच: दोनों सिरों हेक्सागोनल या बारह तरफा छेद है, जो अवसरों जहां काम करने की जगह संकीर्ण है और साधारण रिंच का उपयोग नहीं किया जा सकता के लिए उपयुक्त हैं के साथ काम कर रहे सिरों है.

3. दोहरी उद्देश्य रिंच: एक छोर एकल अवधि रिंच के रूप में ही है, दूसरे छोर torx रिंच के रूप में ही है, और दो सिरों बोल्ट या नट के एक ही विनिर्देश के साथ खराब कर रहे हैं.

4. समायोज्य रिंच: उद्घाटन की चौड़ाई एक निश्चित आकार सीमा के भीतर समायोजित किया जा सकता है, और यह बोल्ट या विभिन्न विनिर्देशों के नट बारी कर सकते हैं. रिंच की संरचनात्मक विशेषता यह है कि निश्चित जबड़ा ठीक दांतों के साथ एक फ्लैट जबड़े से बना होता है; जंगम जबड़े का एक सिरा एक सपाट जबड़े से बना होता है; दूसरा सिरा ठीक दांतों के साथ एक अवतल जबड़े से बना है; जबड़े को जल्दी से हटाया जा सकता है और जबड़े की स्थिति को बदला जा सकता है।

5. हुक रिंच: यह भी अर्धचंद्र रिंच के रूप में जाना जाता है, यह सीमित मोटाई के साथ फ्लैट पागल मोड़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

6. सॉकेट रिंच: यह हेक्सागोनल छेद या बारह-नुकीले छेद के साथ कई सॉकेट से बना है और इस तरह के हैंडल और कनेक्टिंग रॉड के रूप में विभिन्न सामान के साथ सुसज्जित है। यह विशेष रूप से बहुत संकीर्ण या गहरे अवसादों के साथ बोल्ट को खराब करने के लिए उपयुक्त है। या नट्स।

7. एलन रिंच: एक एल के आकार का हेक्सागोनल बार रिंच, विशेष रूप से एलन शिकंजा मोड़ के लिए इस्तेमाल किया. एलन रिंच का मॉडल षट्भुज के विपरीत पक्ष के आकार पर आधारित है, और बोल्ट के आकार में राष्ट्रीय मानक हैं। आवेदन: यह विशेष रूप से कसने या मशीन उपकरण, वाहनों और यांत्रिक उपकरणों पर गोल पागल को खत्म करने के लिए प्रयोग किया जाता है।

8. टोक़ रिंच: यह बोल्ट या अखरोट मोड़ जब लागू टोक़ प्रदर्शित कर सकते हैं; या जब लागू टोक़ निर्दिष्ट मूल्य तक पहुंच जाता है, तो यह प्रकाश या ध्वनि संकेत का उत्सर्जन करेगा। टोक़ रिंच स्पष्ट रूप से परिभाषित टोक़ स्तरों के साथ प्रतिष्ठानों के लिए उपयुक्त हैं।


प्रासंगिक उद्योग ज्ञान

संबंधित उत्पादों