banner

सरौता के तीन भाग

Feb 20, 2022

धारण करने के लिए हैंडल की एक जोड़ी। अधिक सुरक्षित और आरामदायक पकड़ के लिए एर्गोनॉमिक रूप से डिज़ाइन किए गए सरौता संभालते हैं। अटैचमेंट एक्सिस, यह सरौता का अटैचमेंट एक्सिस पॉइंट है। कनेक्शन बिंदु को बिना किसी ढीलेपन के सुचारू रूप से चलना चाहिए, ताकि सरौता को एक हाथ से आसानी से खोला या बंद किया जा सके। सरौता में जबड़े या काटने वाले किनारे होते हैं। सरौता के ब्लेड एक उपयुक्त आकार में बारीक पिसे हुए हैं। तार को आसानी से काटने के लिए दो काटने वाले किनारे (स्प्रिंग्स के साथ) बहुत तेज और एक दूसरे के करीब होने चाहिए।

यह एक छोटे बाहरी बल (जैसे सरौता बांह पर लगाया गया हाथ बल) को एक बड़े कार्य बल में परिवर्तित करता है, ताकि सरौता प्रभावी रूप से क्लैंप या कट कर सके। जैसे ही सरौता भुजा पर लगाया जाने वाला बाहरी बल उत्तोलन अनुपात के साथ बढ़ता है, सरौता मुंह का बल एक बाहरी बल उत्पन्न करता है जो गति को पकड़ लेता है। यदि एक बड़ा बाहरी बल उत्पन्न करना है, तो सरौता की रिवेटिंग स्थिति के केंद्र से हैंडल तक की दूरी यथासंभव लंबी होनी चाहिए, और क्लैंपिंग ओपनिंग या कटिंग ओपनिंग से रिवेटिंग सेंटर तक की दूरी उतनी ही कम होनी चाहिए। यथासंभव। हालांकि, कई सरौता हाथ की ताकत को काफी हद तक नहीं बढ़ाते हैं, क्योंकि वे मुश्किल जगहों पर काम करना आसान बनाते हैं, जैसे: इलेक्ट्रॉनिक उपकरण असेंबली और इलेक्ट्रॉनिक और सटीक इंजीनियरिंग अनुप्रयोग।

सरौता आमतौर पर मिश्र धातु और अधातु संरचनात्मक स्टील्स से जाली होते हैं। सामान्य सरौता के लिए, यह 0.45 प्रतिशत कार्बन सामग्री के साथ उच्च{{0}}गुणवत्ता वाले कार्बन संरचनात्मक स्टील से बना है। उच्च गुणवत्ता और भारी शुल्क सरौता उच्च कार्बन सामग्री और/या मिश्र धातु तत्वों जैसे क्रोमियम या वैनेडियम से बने होते हैं।

यूरोप में सरौता की उत्पत्ति का पता एक हजार साल ईसा पूर्व से लगाया जा सकता है, जब लोगों ने पहली बार लोहा डालना शुरू किया था। कास्टिंग प्रक्रिया के दौरान, गर्म लोहे के ब्लॉक रखने के लिए सरौता का उपयोग किया जा सकता है। अतीत के फोर्जिंग सरौता के आकार को आज भी थोड़े बदलाव के साथ बरकरार रखा गया है। हस्तशिल्प, वाणिज्य और औद्योगीकरण के विकास के साथ सरौता की विविधता का विस्तार हुआ। सामान्य-उद्देश्य वाले सरौता 100 से अधिक प्रकार के होते हैं। विशेष अनुप्रयोगों के लिए सरौता भी बढ़ रहे हैं। बेशक, ये विशेष सरौता अक्सर सामान्य-उद्देश्य श्रेणी में उपलब्ध नहीं होते हैं। जर्मनी में एकमात्र, सरौता का मासिक उत्पादन 1 मिलियन से अधिक है, जिसका लगभग 50 प्रतिशत निर्यात किया जाता है। उनमें से अधिकांश सामान्य -उद्देश्य वाले सरौता हैं, जैसे कटर, तार कटर, और पानी पंप सरौता।


प्रासंगिक उद्योग ज्ञान

संबंधित उत्पादों