banner

सरौता का मूल अर्थ

Feb 16, 2022

सरौता हाथ के उपकरण हैं जिनका उपयोग वर्कपीस को जकड़ने और ठीक करने या धातु के तारों को मोड़ने, मोड़ने और काटने के लिए किया जाता है। सरौता का आकार V-आकार का होता है और इसमें आमतौर पर तीन भाग होते हैं: हैंडल, जबड़ा और मुंह।

सरौता आम तौर पर कार्बन स्ट्रक्चरल स्टील से बने होते हैं, जो पहले जाली होते हैं और सरौता भ्रूण के आकार में लुढ़क जाते हैं, फिर धातु काटने जैसे मिलिंग, पॉलिशिंग और अंत में गर्मी उपचार के अधीन होते हैं।

सरौता के हैंडल को तीन शैलियों में डिज़ाइन किया गया है: स्ट्रेट हैंडल, कर्व्ड हैंडल और बो हैंडल ग्रिप के अनुसार। सरौता का उपयोग अक्सर तारों जैसे लाइव कंडक्टरों के संपर्क में किया जाता है, इसलिए ऑपरेटर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हैंडल को आमतौर पर पॉलीविनाइल क्लोराइड जैसे इन्सुलेट सामग्री से बने सुरक्षात्मक ट्यूब से कवर किया जाता है।

सरौता के कई रूप हैं, और सामान्य नुकीले, सपाट, सपाट, गोल, घुमावदार आदि हैं, जो विभिन्न आकारों के वर्कपीस की जरूरतों के अनुकूल हो सकते हैं। उनके मुख्य कार्यों और उपयोग की प्रकृति के अनुसार, सरौता को क्लैम्पिंग सरौता, तार सरौता, तार स्ट्रिपर्स, पाइप सरौता आदि में विभाजित किया जा सकता है।


प्रासंगिक उद्योग ज्ञान

संबंधित उत्पादों