banner

इन्सुलेशन उपकरण का परिचय

Feb 15, 2022

इन्सुलेशन उपकरण ों को उनके विभिन्न इन्सुलेशन संरचनाओं के अनुसार I, II और III श्रेणियों में विभाजित किया गया है।

कक्षा I उपकरण साधारण बुनियादी इन्सुलेशन के साथ बिजली उपकरण को संदर्भित करते हैं। बिजली के झटके के खिलाफ सुरक्षा न केवल रेमी के मूल इन्सुलेशन पर निर्भर करती है, बल्कि एक सुरक्षा सावधानी भी जोड़नी चाहिए, अर्थात, शरीर का उजागर प्रवाहकीय हिस्सा जो सामान्य परिस्थितियों में चार्ज नहीं किया जाता है, लेकिन एक चार्ज शरीर बन जाता है जब इसका मूल इन्सुलेशन क्षतिग्रस्त हो जाता है तो संरक्षित और शून्य से जुड़ा होता है। विश्वसनीय होने के लिए, दो सुरक्षात्मक शून्य से कम नहीं होना चाहिए, और अतिरिक्त रिसाव संरक्षण जोड़ा जाना चाहिए। उसी समय, ऑपरेटर को इन्सुलेट सुरक्षात्मक उपकरणों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

कक्षा II उपकरण डबल इन्सुलेशन या प्रबलित इन्सुलेशन के साथ विद्युत उपकरणों को संदर्भित करते हैं। बिजली के झटके के खिलाफ सुरक्षा के मामले में, वे न केवल अपने मूल इन्सुलेशन पर भरोसा करते हैं, बल्कि सामान्य परिस्थितियों और सुलभ गैर-चार्ज प्रवाहकीय भागों के तहत अपने जीवित भागों को भी रखते हैं। डबल इन्सुलेशन या इन्सुलेशन और अलगाव उपायों को मजबूत करना एक विश्वसनीय और प्रभावी तरीके से उपकरण पर ऑपरेटर के व्यक्तिगत इन्सुलेट सुरक्षात्मक उपकरणों को डिजाइन और विनिर्माण करने के बराबर है।

कक्षा III उपकरण सुरक्षा अतिरिक्त-कम वोल्टेज द्वारा संचालित बिजली के उपकरणों को संदर्भित करते हैं, और बिजली के झटके के खिलाफ सुरक्षा के मामले में बिजली की आपूर्ति के लिए सुरक्षा अलगाव ट्रांसफार्मर पर भरोसा करते हैं।


प्रासंगिक उद्योग ज्ञान

संबंधित उत्पादों