banner

Power Tools का उपयोग कैसे करें

Feb 18, 2022

1. ध्यान से उपयोग करने से पहले यह जाँच करें, उपस्थिति क्षतिग्रस्त नहीं है, स्विच कार्रवाई लचीला है और कोई जाम, बिजली का नेतृत्व और बिजली उपकरण के खोल बरकरार होना चाहिए. घुमावदार और खोल के बीच इन्सुलेशन प्रतिरोध मूल्य को मापने के लिए 500V megohmmeter का उपयोग करें, जो 0.5 megohm से कम नहीं होगा। इन्सुलेशन प्रतिरोध मान संलग्न तालिका में दिखाया गया है।

2. हाथ से आयोजित धातु के गोले के साथ बिजली उपकरण विश्वसनीय सुरक्षात्मक ग्राउंडिंग तारों होना चाहिए. पावर लीड एक मल्टी-कोर नरम रबर म्यान केबल है, और ग्राउंडिंग सुरक्षा तार के दोनों सिरों को मजबूती से जोड़ा जाना चाहिए।

3. Handheld बिजली उपकरण कुछ पेशेवर ज्ञान के साथ पेशेवर कर्मियों द्वारा इस्तेमाल किया जाना चाहिए. उपयोग के दौरान प्रासंगिक सुरक्षा संचालन नियमों का कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।

4. उपयोग करने से पहले, जांचें कि क्या प्रासंगिक विद्युत सुरक्षा उपकरण और यांत्रिक सुरक्षा उपकरण अच्छी स्थिति में हैं। इसका उपयोग सामान्य होना चाहिए।

इस बात पर भी ध्यान दें कि घूर्णन भाग लचीला है और जामिंग से मुक्त है या नहीं।

5. कक्षा I हाथ से आयोजित बिजली उपकरण का उपयोग करते समय, उपयोगकर्ता को सुरक्षात्मक उपकरण पहनना चाहिए जो नियमों को पूरा करता है, और योग्य सुरक्षात्मक उपकरण स्थापित करता है। और आवश्यकतानुसार बिजली के झटके के खिलाफ संबंधित सुरक्षा सुरक्षा उपाय करें, जैसे कि पावर सर्किट में एक रिसाव रक्षक स्थापित करना, या इन्सुलेट दस्ताने पहनना, जूते इन्सुलेट करना या इन्सुलेट पैड पर खड़ा होना।

आर्द्र और संकीर्ण स्थानों में कक्षा II हाथ से आयोजित बिजली उपकरणों का उपयोग करते समय, एक रिसाव स्विच स्थापित किया जाना चाहिए, इलेक्ट्रिक स्विच का कार्यशील वर्तमान 1.5mA से कम है, और कार्रवाई का समय 0.1 सेकंड से कम या बराबर है। और रिसाव स्विच को कंटेनर में रखा जाना चाहिए और एक विशेष व्यक्ति द्वारा निगरानी की जानी चाहिए।

6. हाथ से आयोजित बिजली उपकरण का उपयोग करने के व्यावसायिक खतरों. लंबे समय तक हाथों पर कंपन ऑपरेशन के कारण हाथ-हाथ कंपन रोग को 1 9 57 की शुरुआत में मेरे देश में कानूनी व्यावसायिक बीमारियों में से एक के रूप में सूचीबद्ध किया गया था, जिसे स्थानीय कंपन रोग के रूप में भी जाना जाता है, और आमतौर पर एपिसोडिक सफेद उंगलियों के रूप में प्रकट होता है।


संबंधित समाचार

संबंधित उत्पादों