banner

पावर उपकरण सुरक्षा सुरक्षा

Feb 13, 2022

कक्षा I

उपकरण में एक ग्राउंडिंग डिवाइस है, और इन्सुलेट संरचना के सभी या अधिकांश हिस्सों में बुनियादी इन्सुलेशन होता है। यदि इन्सुलेशन क्षतिग्रस्त हो जाता है, क्योंकि सुलभ धातु के हिस्से ग्राउंडिंग डिवाइस के माध्यम से निश्चित लाइन में स्थापित सुरक्षात्मक ग्राउंडिंग (ग्राउंडिंग देखें) या सुरक्षात्मक तटस्थ कंडक्टर से जुड़े होते हैं, तो वे लाइव ऑब्जेक्ट्स नहीं बनेंगे, जो ऑपरेटर को बिजली के झटके से रोक सकते हैं।


कक्षा II

इस तरह के उपकरणों की इन्सुलेट संरचना में बुनियादी इन्सुलेशन और पूरक इन्सुलेशन से मिलकर डबल या प्रबलित इन्सुलेशन होता है। जब मूल इन्सुलेशन क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो ऑपरेटर को बिजली के झटके को रोकने के लिए अतिरिक्त इन्सुलेशन द्वारा चार्ज किए गए शरीर से अलग किया जाता है। कक्षा II उपकरण गैर-reconnectable पावर प्लग का उपयोग करना चाहिए, और ग्राउंडिंग की अनुमति नहीं है।


कक्षा III

इस तरह के उपकरण एक सुरक्षित वोल्टेज आपूर्ति द्वारा संचालित होते हैं। सुरक्षा वोल्टेज कंडक्टरों के बीच या किसी भी कंडक्टर और जमीन के बीच नो-लोड वोल्टेज का आरएमएस मूल्य 50V से अधिक नहीं होगा; तीन-चरण बिजली की आपूर्ति के लिए, कंडक्टरों और तटस्थ लाइन के बीच नो-लोड वोल्टेज का आरएमएस मूल्य 29V से अधिक नहीं होगा। सुरक्षा वोल्टेज आमतौर पर एक सुरक्षा अलगाव ट्रांसफार्मर या अलग windings के साथ एक कनवर्टर द्वारा आपूर्ति की जाती है। कक्षा III उपकरणों पर सुरक्षात्मक ग्राउंडिंग उपकरणों की अनुमति नहीं है।


रेडियो हस्तक्षेप

एकल-चरण श्रृंखला मोटर्स और कम्यूटेटर के साथ डीसी मोटर्स टीवी सेट और रेडियो के लिए गंभीर विद्युत चुम्बकीय हस्तक्षेप का कारण बनेंगे, इसलिए रेडियो के हस्तक्षेप को बिजली उपकरणों के डिजाइन में माना जाना चाहिए। मुख्य रूप से परिरक्षण, उत्तेजना windings के सममित कनेक्शन, बिजली फिल्टर की स्थापना, और एक डेल्टा आकार में फिल्टर कनेक्टिंग के रूप में उपायों को अपनाने। यदि आवश्यक हो, तो छोटे प्रेरकत्व कॉइल को मोटर आर्मेचर के दोनों सिरों पर श्रृंखला में भी जोड़ा जा सकता है।


संबंधित समाचार

संबंधित उत्पादों